Ad Code

Responsive Advertisement

ग्रीक मायथोलॉजी की शुरुआत Part 1 || Origin of Greek mythology Part 1


 
    Image Credit -www.huffpost.com

 

यह माइथोलॉजी कहाँ से शुरू हुई इसका कोई इतिहास नही है। परंतु माना जाता है, कि इस माइथोलॉजी का प्राचीनतम लेख 800 से 1000 ईशा पूर्व का है। 


इस माइथोलोजी की शुरुआत Void अथात शून्य से होती है। शून्य अपने आप से 5 देवताओं को उतपन्न करता है। 
Tartarus(अंडरवर्ल्ड), Gaia(पृथ्वी), Eros(प्यार और आकर्षण), Erebus(अंधेरा) और Nyx(रात्रि) इन्हें इस माइथोलॉजी में प्राथमिक देवता कहते है।
 


पृथ्वी(गैया) ने अपने आप से 4 बच्चों को जन्म दिया (बिना पिता के)
Nesoi(टापुओं की देवी),Ourea(पर्वतो का देवता), Pontus(समुंद्र एवं समुंद्री जीवो का देवता), Uranus(आकाश का देवता)

अब Gaia ने अपने बेटे Uranus(आकाश के देवता) के साथ मिलकर 6 लड़के एवं 6 लड़कियां उतपन्न की - Oceanus(समुंद्र का देवता), Tethys(नदियों का देवी), Hyperion(उजाले का देवता), Theia(चमक का देवी), Coeus(होशियारी का देवता), Phoebe(सम्भावनो की देवी), Rhea(महिला प्रजनन एवं पीढ़ी की देवी), Mnemosyne(स्मृति की देवी), Lapetus(नश्वरता का देवता), Crius(तारो का देवता), Themis(न्याय की देवी) और Cronus(फसल का देवता)
देवताओं के इस समूह को टाइटन कहा जाता है। 

इसी तरह Gaia ने Tartarus के साथ मिलकर कुछ बच्चे पैदा किये। जो  दो  राक्षक Typhon (पुरुष राक्षक) और Echinda (महिला राक्षक) पैदा हुए। 

Uranus(आकाश के देवता) को बच्चों से नफरत थी। इसलिए वो टाइटन को धरती पर कैद करके रखता था। एक दिन Gaia को अपने बच्चों पर दया आ गई। उसने अपने छोटे बेटे Coeus को एक हथियार दिया। Coeus और उनके भाइयों के साथ मिलकर अपनी माँ Gaia ने  अपने अंदर एक खाई बनाई।  Uranius जब जमीन पर आया तब Cronus ने अपने भाइयों के साथ मिलकर अपने पिता Uranus के अंडकोष को काट दिया। Uranus के अंडकोष को समुंद्र में फेंक दिया गया। Uranus के अंडकोष के खून से Gigantes, Erinyes, और Meliae नामक वृक्षो की देवियों का जन्म हुआ।  Uranus के अंडकोष के झाग से Aphrodite (सेक्स की देवी) का जन्म हुआ। Cronus द्वारा अपने पिता को Tartarus पर स्थित एक कैदखाने में कैद कर दिया। इसके पहलेदारी का जिम्मा Campe नामक राक्षक्षी को दिया।

Cronus ने अपनी बहन Rhea से शादी कर बच्चे उतपन्न किये जिन्हें ओलम्पिक देवता कहा गया। 






एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ