Ad Code

Responsive Advertisement

Greek God Tartarus the Underworld

प्रिय दशकों आज हम ग्रीक मायथोलॉजी के नरक के बारे में जानने वाले है। ग्रीक मायथोलॉजी में सभी को एक मानवीय रूप दिया गया है। उन सब की भावनाएं भी मानवीय होती वैसे इसकी भी है। 

ग्रीक मायथोलॉजी के अनुसार Tartarus(अंडरवर्ल्ड) का जन्म प्रारम्भिक देवता के रूप में सीधा शून्य से हुआ था। माना जाता है कि इसका जन्म Gaia पृथ्वी और Eros (अंधेरा) के बाद हुआ था। ग्रीक मायथोलॉजी के अनुसार Tartarus(अंडरवर्ल्ड) को एक कैदखाने के रूप में दर्शया गया है। जहाँ बुरे देवताओ एवम आत्माओ को कैद किया जाता है। इसकी दूरी पृथ्वी से उतनी ही नीचे है जितनी पृथ्वी और स्वर्ग की है। Tartarus(अंडरवर्ल्ड) में कई राक्षसों का आवास भी है। Tartarus को राक्षसों के पिता के रूप में भी संबोधित किया जाता है। 

 


 

Tartarus(अंडरवर्ल्ड) की संतानें :- 

ग्रीक मायथोलॉजी के अनुसार Tartarus और पृथ्वी Gaia से सन्ताने उतपन्न हुई थी। चाहिए इसकी सन्तानों के बारे में जानते है। 

ताइफॉन (Typhon) यूनानी मिथोलॉजी में एक प्रमुख दैत्य थे, विवाह एक और दैत्य, एचिदना, से हुआ था। ताइफॉन  खतरनाक  राक्षस था जिसका सिर ड्रैगन जैसा था। हाथों के स्थान पर कई सॉप थे। कहा जाता है इसका निचला शरीर भी साँप के समान ही था। इसकी आँखों से सदैव आग निकलती थी। एवं इसके मुह से पत्थरो की वर्षा होती थी। देवताओ के राजा zues और इसके मध्य एक युद्ध हुआ था। जिसमे इसे माउंट एतना के नीचे दबाकर कैद कर दिया गया था। इसे प्रथम राक्षस भी कहा जाता है। 



Echidna को प्रथम महिला राक्षस के रूप में बताता जाता है। इसका शरीर एक सुंदर महिला एवं एक भयानक साँप का मिश्रण था। इसका ऊपरी शरीर एक महिला का था और निचला शरीर एक साँप का था। इसे राक्षसों की माँ के रूप में वर्णित किया जाता है। ताइफॉन और इसने आपस मे कई सन्ताने उतपन्न की थी। 



Campe के माता-पिता के कोई विस्तृत जानकारी तो उपलब्ध नही है। परन्तु अधिकतर लोग Campe को Tartarus और Gaia का ही पुत्र मानते है। क्योंकि इसका उल्लेख शुरुआती देवताओ एवं राक्षसों के समय ही मिलता है। साथ ही इसकी विशेषताएं भी काफी हद तक Typhon और Echidna से मिलती है। Cronius द्वारा Uranus को Tartarus में कैद करने पर इसी को यहाँ का पहलेदारी बनाया था। साथ ही Campe को एक महिला राक्षस बताया गया है। जिसका निचला शरीर एक ड्रेगन का है। साथ ही इसके पास एक बिच्छू की पूछ है। इसके चारों तरफ साँप लिपटे हुए होते है। इसके शरीर पर विभिन्न जानवरो के सिर थे। 


 




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ