Ad Code

Responsive Advertisement

Delphi



Big Video

बहुत समय पहले, ग्रीस की धरती पर, माउंट पार्नासस की ऊँची चोटियों के बीच, एक पवित्र स्थल था जिसे Delphi कहा जाता था। इस जगह को दुनिया का नाभि माना जाता था, जहाँ देवता Zeues ने दो ईगल्स को भेजा था जो पृथ्वी के दो छोरों से उड़कर यहाँ मिले थे।
 
 

पृथ्वी पर स्थित इस जगह की रक्षा करता था एक विशाल सर्प, जिसका नाम Python था, और यह सर्प Gaia, पृथ्वी की देवी का संतान था। लेकिन एक दिन, देवता अपोलो ने आकर Python को पराजित किया और Delphi को अपना बना लिया। उसने वहाँ अपना मंदिर बनाया और एक पुजारिन को नियुक्त किया, जिसे Pythia कहा जाता था।

Pythia एक विशेष महिला थी, जिसे देवताओं की आवाज सुनने की शक्ति प्राप्त थी। वह एक त्रिपोद पर बैठती थी, और जब वह भविष्यवाणी करती थी, तो उसके शब्दों में देवताओं की इच्छा सुनाई देती थी। राजा, योद्धा, और आम लोग दूर-दूर से उसकी भविष्यवाणियों को सुनने आते थे।

Pythia प्राचीन ग्रीस में Delphi के अपोलो मंदिर की उच्च पुजारिन थी। वह विशेष रूप से इस मंदिर की ओरेकल या भविष्यवक्ता के रूप में सेवा करती थी और उसे Delphi की ओरेकल के नाम से जाना जाता था। ओरेकल का अर्थ मेरे अनुसार पुजारन होता है। उसके माता-पिता के बारे में विशेष जानकारी उपलब्ध नहीं है, लेकिन पौराणिक कथाओं में उसके माता-पिता का उल्लेख नहीं मिलता¹।

अपोलो ने Pythia को Delphi की पुजारिन के रूप में चुना क्योंकि वह उनकी ओरेकल के लिए उपयुक्त मानी जाती थी। उसे उसकी पवित्रता, निष्कलंक चरित्र और दिव्य संपर्क के लिए चुना गया था। Pythia को उसके शुद्ध हृदय और अच्छे चरित्र के आधार पर Delphi की ओरेकल के रूप में चुना गया था, और कहा जाता है कि वह दिव्य शक्तियों के साथ संवाद कर सकती थी।

Pythia की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण थी क्योंकि उसकी भविष्यवाणियाँ ग्रीक समाज में बहुत प्रभावशाली मानी जाती थीं, और उसके द्वारा दिए गए उत्तरों को देवता अपोलो के संदेश के रूप में माना जाता था। उसकी भविष्यवाणियों के आधार पर कई राजनीतिक और सैन्य निर्णय लिए गए थे। इसलिए, Pythia का चयन बहुत सोच-समझकर और सावधानी से किया जाता था।

मेरे ऊपर अपोलो का आशीर्वाद नही है। जिस कारण मुझे आप सभी लोगो का आशीर्वाद चाहिए। आप मुझे अपना सहयोग subscribe करके दे सकते है। क्योंकि मैं आपको ग्रीक मायथोलॉजी की आगे भी जानकारी देता रहू। उसके लिए मुझे भी सभी की तरह पैसो की आवश्यकता है। कृपया मुझे subscribe करे। 

इस पूरी कहानी में एक किरदार बच गया है चलो उसकी बात करते है। वो है Python। ग्रीक पौराणिक कथाओं में Python को एक विशाल और भयानक सर्प था, जिसे कभी-कभी एक ड्रैगन के रूप में भी चित्रित किया जाता था। यह प्राणी Delphi के पवित्र ओरेकल का रक्षक था। कुछ कथाओं के अनुसार, Python का जन्म महान जलप्रलय के बाद बचे हुए कीचड़ से हुआ था। जब देवता अपोलो ने Delphi के ओरेकल को अपने नियंत्रण में लेने का निर्णय किया, तो उसने Python को मार डाला। देवता अपोलो ने Python को अपने तीरों से मारा और उसके मरने के बाद Delphi के ओरेकल को अपना बना लिया।

इस जगह पर हर चार साल में Pythian Games भी आयोजित किए जाते थे, जो खेल और कला का उत्सव था।
Pythian Games का नाम यहाँ के पूर्व रक्षक Python के नाम पर रखा गया था। लेकिन समय के साथ, जैसे-जैसे ईसाई धर्म फैला, Delphi का महत्व कम हो गया और अंततः यह स्थल भूला दिया गया।

आज भी, Delphi की कहानियाँ हमें उस समय की याद दिलाती हैं जब देवता और मनुष्य एक साथ धरती पर चलते थे, और जहाँ भविष्यवाणियाँ और दिव्य इच्छाएँ जीवन का एक अहम हिस्सा थीं।




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ