Ad Code

Responsive Advertisement

Ourea और Nesoi



ग्रीक मायथोलॉजी में Nesoi और Ourea का संबंध बहुत गहरा है। Ourea प्राचीन देवता होते हैं जो पर्वतों का प्रतिनिधित्व करते हैं और ये गाया (पृथ्वी की देवी) की संतान माने जाते हैं। इनमें से प्रमुख पर्वत देवता हैं एतना, एथोस, हेलिकॉन, किथैरॉन, नाइसोस, ओलिंपस 1, ओलिंपस 2, ओरियोस, पार्नेस, और टमोलस। इन पर्वतों को व्यक्तिगत रूप से शायद ही कभी देवता के रूप में दर्शाया गया है, लेकिन टमोलस को एक राजा और पर्वत दोनों के रूप में चित्रित किया गया है। हर पर्वत की अपनी स्थानीय पर्वत निम्फ, जिसे ओरियड कहा जाता है, होती है।
 

 

चलो अब हमने Ourea के बारे में बहुत बात कर दी है। Ourea के बारे मुझे कोई अधिक जानकारी नही मिली। तो अब चलो Nesoi के बारे में बात करते है। 




 Nesoi को ग्रीक माइथोलॉजी में द्वीपों की देवियाँ होती हैं, और प्रत्येक द्वीप की अपनी एक व्यक्तिगत देवी होती है। कॉलिमाचस के अनुसार, नेसोई को मूल रूप से ओरिया माना जाता था, जिन्हें पोसाइडन ने अपने क्रोध में आकर समुद्र में फेंक दिया था, जिससे वे द्वीप बन गए। पोसाइडन ऐसा क्यों किया था इसका कोई स्पष्ट कहानी मुझे नही मिली है। अगर आपके पास हो तो मुझे भेज सकते हो। चलो इस प्रकार, ये दोनों प्राचीन देवता प्रकृति के दो अलग-अलग पहलुओं - पर्वत और द्वीप - का प्रतिनिधित्व करते हैं, लेकिन उनकी उत्पत्ति एक ही मानी जाती है।




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ