Ad Code

Responsive Advertisement

godness NYX

Nyx, ग्रीक पौराणिक कथाओं में रात की देवी और उसका प्रतीक है। इसका जन्म Chaos अतःत शून्य द्वारा हुआ है। जिस कारण यह भी प्राथमिक देवी है। Nyx को एक शक्तिशाली और प्राचीन देवी माना जाता है, जिससे यहां तक कि Zeus भी डरता था। वह पृथ्वी के छोर पर रहती है और अक्सर एक काले वस्त्र में घिरी हुई और घोड़ों द्वारा खींचे गए रथ में आकाश में यात्रा करती हुई वर्णित की गई है। Nyx हमेशा काले कपड़े पहनती है, जिस पर तारे बने होते है। 

इनका रथ काले रंग का होता है और इसे काले घोड़ों जोड़ी द्वारा खींचा जाता है। इस घोड़ो का नाम का कोई उल्लेख नही है। जिस कारण यह एक राज है। यह रथ रात के आकाश में उनकी यात्रा का प्रतीक है और इसे अक्सर रात के आगमन और उसके अंत के साथ जोड़ा जाता है। 

 Orphic साहित्य में, Nyx को Uranus और Gaia की माँ के रूप में भी वर्णित किया गया है, और वहां उसे सृष्टि की पहली देवी के रूप में दिखाया गया है। 


Nyx इतनी अधिक शक्तिशाली है कि Zues भी कोई अन्य साधारण देवता भी उसका सामना करने से डरता है। एक बार जब Nyx का बेटा Hypnos (नींद) Zues को चकमा देता है तब Zues उसे सबक सिखाने के लिए पीछे भागता है। परन्तु Hypnos (नींद) अपनी माँ की गुफा में जाकर छुप जाता है। यहाँ Zues की हिम्मत नही होती है। वह Nyx की गुफा में जाए। इसलिए वह Hypnos को माफ कर देता है। 



Nyx, जो ग्रीक पौराणिक कथाओं में रात की देवी हैं, उन्हें अक्सर एक शानदार रथ में चित्रित किया जाता है जो काले घोड़ों द्वारा खींचा जाता है। यह रथ उनके रात के आकाश पर अधिकार का प्रतीक है और इसकी तेज गति से वह रात के प्रगति की देखरेख करती हैं, जिससे ब्रह्मांड में प्रकाश और अंधकार के बीच संतुलन बना रहता है।

प्राचीन ग्रीक कला में, Nyx को अक्सर अन्य आकाशीय देवताओं जैसे कि Selene, Helios और Eos के साथ एक पंख वाली आकृति के रूप में दिखाया जाता है, जो एक घोड़ा-खींचे रथ को चलाती है¹। उनका रथ काले रंग का होता है और इसे काले घोड़ों या काले बैलों की जोड़ी द्वारा खींचा जाता है²। यह रथ रात के आकाश में उनकी यात्रा का प्रतीक है और इसे अक्सर रात के आगमन और उसके अंत के साथ जोड़ा जाता है।

Nyx का रथ और उसकी यात्रा ग्रीक मिथकों में रात के समय की शक्ति और महत्व को दर्शाती है, और यह दिखाता है कि कैसे वह दिन और रात के चक्र को नियंत्रित करती हैं। उनके रथ की छवि उनके दिव्य चरित्र और उनकी रात्रि की देवी के रूप में पहचान का हिस्सा है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ