Ad Code

Responsive Advertisement

gaia पृथ्वी


ग्रीक पौराणिक कथाओं में, Gaia अतःत पृथ्वी की देवी और सभी सृष्टि की माँ के रूप में पूजी जाती हैं। Gaia भी एक प्राथमिक देवी है, जो Chaos अतःत शून्य से उत्पन्न हुई थीं, और उन्हें सभी जीवन की आदिम माँ माना जाता है। प्राचीन कला में Gaia को एक मातृत्वपूर्ण आकृति के रूप में दिखाया गया है, जो पृथ्वी से उठती हुई या उसमें लेटी हुई दिखाई देती हैं।




Gaia ने Uranus को जन्म दिया, लेकिन बाद में Uranus ने अपने बच्चों को टार्टरस में कैद कर दिया। Gaia ने अपने बच्चों की मदद के लिए टाइटन Cronos को उकसाया, जिसने Uranus को विकलांग कर दिया और उसके अंगों को समुद्र में फेंक दिया, जिससे Aphrodite हवस की देवी का जन्म हुआ.

बहुत समय पहले, ग्रीस की धरती पर, माउंट पार्नासस की ऊँची चोटियों के बीच, एक पवित्र स्थल था जिसे Delphi कहा जाता था। इस जगह को दुनिया का नाभि माना जाता था, जहाँ देवता Zeus ने दो ईगल्स को भेजा था जो पृथ्वी के दो छोरों से उड़कर यहाँ मिले थे।
 

 

इस जगह की रक्षा करता था एक विशाल सर्प, जिसका नाम Python था, और यह सर्प Gaia, पृथ्वी की देवी का संतान था। लेकिन एक दिन, सूर्य देवता अपोलो ने आकर Python को पराजित किया और Delphi को अपना बना लिया। उसने वहाँ अपना मंदिर बनाया और एक पुजारिन को नियुक्त किया, जिसे Pythia कहा जाता था।




पृथ्वी(गैया) ने अपने आप से 4 बच्चों को जन्म दिया (बिना पिता के)
Nesoi(टापुओं की देवी),Ourea(पर्वतो का देवता), Pontus(समुंद्र एवं समुंद्री जीवो का देवता), Uranus(आकाश का देवता), Erinnyes(प्रतिशोध की देवियाँ), Aether (ऊपरी वायु) और Hemera (दिन)





अब Gaia ने अपने बेटे Uranus(आकाश के देवता) के साथ मिलकर 6 लड़के एवं 6 लड़कियां उतपन्न की - Oceanus(समुंद्र का देवता), Tethys(नदियों का देवी), Hyperion(उजाले का देवता), Theia(चमक का देवी), Coeus(होशियारी का देवता), Phoebe(सम्भावनो की देवी), Rhea(महिला प्रजनन एवं पीढ़ी की देवी), Mnemosyne(स्मृति की देवी), Lapetus(नश्वरता का देवता), Crius(तारो का देवता), Themis(न्याय की देवी) और Cronus(फसल का देवता)
देवताओं के इस समूह को टाइटन कहा जाता है। इनके अतिरिक्त इन दोनों के संघ से Hecatoncheires (सौ भुजाओं वाले दानव), Cyclopes का जन्म हुआ। Gigantes के विशालकाय योद्धा।
 

 

Gaia ने अपने दूसरे पुत्र Pontus के संघ से प्राचीन समुद्री देवताओं का जन्म हुआ, जिनमें Nereus (शांत समुद्र का देवता।),Thaumas (चमत्कारों का देवता), Phorcys, और Ceto (समुंद्री राक्षसों के माता-पिता), और Eurybia (समुद्र की शक्ति की देवी) शामिल हैं।


Gaia ने Zeus के साथ King Manes को, Poseidon के साथ Antaeus और Charybdis को, और Hephaestus के साथ King Erichthonius को जन्म दिया⁴।



इसी तरह Gaia ने Tartarus के साथ मिलकर कुछ बच्चे पैदा किये। जो  राक्षक Typhon (पुरुष राक्षक), Echinda (महिला राक्षक) और खतरनाक राक्षक Campe पैदा हुए।
























एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ