Ad Code

Responsive Advertisement

aether (Aether: The Greek God of the Upper Air - Unveiling the Mysteries of His Origins, Family, and Domain)



Big video

Greek mythology में, Aether नाम का अनुवाद 'उज्ज्वलता' या 'शुद्ध हवा' का होता है। उसे देवताओं द्वारा सांस ली जाने वाली ऊपरी हवा का प्रतीक माना जाता है, जो मृत्युलोक द्वारा सांस ली जाने वाली सामान्य हवा से अलग होती है। Aether के विपरीत, मृत्युलोक की हवा को Chaos या Aer कहा जाता है, जबकि मृतकों का निवास स्थान Tartarus, जो हवा चलती है। उसका कोई विशेष नाम नही मिला है। परन्तु जानकारी के अनुसार वह अंधकार की धुंध से घिरा होता है। Tartarus के सबसे खतरनाक राक्षक पुत्र typhon पर मेरा वीडियो है। आप ऊपर दिए गए लिंक से उस वीडियो कोनदेख सकते है। 
 

 

GREEK mythology में Aether के जन्म के बारे में विभिन्न स्रोतों में अलग-अलग जानकारी मिलती है। Hesiod के अनुसार, Aether Erebus और Nyx का पुत्र है लेकिन, Orphic कॉस्मोगोनी में, Aether को Chronos का पुत्र बताया गया है। कुछ स्रोतों के अनुसार, Aether को Gaia का पिता भी माना जाता है, जबकि अन्य स्रोतों में Gaia, Uranus और Pontus को Aether और Hemera की संतान के रूप में दर्शाया गया है। इसलिए, Aether को कभी-कभी Gaia का पुत्र और कभी-कभी पिता दोनों के रूप में देखा जाता है। इसलिए इसके जन्म का कोई एक कारण बताना मुश्किल है। मेरे अनुसार aether Erebus और Nyx का पुत्र है। 
 

 

Aether के विवाह के बारे में दो तर्क है। पहले के अनुसार Aether ने अपनी बहन hemera से शादी कर के gaia जिसे ग्रीक माइथोलॉजी में पृथ्वी बोलते है। उसे जन्म दिया है। जबकि अन्य तर्क के अनुसार Aether ने अपनी माँ के साथ मिलकर मन के रूपो को उतपन्न किया है जैसे Pain, Deception, Anger, Mourning, Lying, Oath, Vengeance, Self-indulgence, Quarreling, Forgetfullness, Sloth, Fear, Arrogance, Incest, Fighting, Ocean आदि। gaia ने स्वयं से जिन पुत्रो को उतपन्न किया है। उन्होंनो गैया के साथ मिलकर सन्तान उतपन्न की है। जिस कारण दूसरा तर्क ज्यादा शक्तिशाली महसूस होता है। अगर ऐसा नही भी है। मेरी मान्यता के अनुसार Aether Nyx और Erebus की सन्तान है। आप के अनुसार Aether किसकी सन्तान है। कमेंट करे
 

 


Greek mythology में aer को मृत्युलोक की हवा बताया गया है। परन्तु इसके अतिरिक्त कोई जानकारी नही है। जिस कारण मुझे निजी तौर पर लगता है। aer Astraeus का छोटा नाम है। Astraeus भी एक हवा का देवता है। जो कि टाइटन देवताओ में से एक है। इसका Aether से कोई सम्बन्ध नही है। परन्तु aether की पत्नी hemera से है। aether और hemera ने कई सन्तानों को जन्म दिया जिनमें चार Anemoi (हवाओं के देवता) और पाँच Astra Planeta (घूमने वाले तारे या ग्रह) शामिल हैं।
 

 

Greek mythology के अनुसार hemera को gaia की बेटी के रूप में दिखया जाता है। कुछ कथाओं के अनुसार इसे Erebus और Nyx की पुत्री के रूप में बताया जाता है। कुछ अन्य कथाओं के अनुसार इसे हेलियोस अतःत सूरज की बेटी के रूप में भी बताया जाता है। रोमन mythology के अनुसार hemra ने aether से शादी करके पृथ्वी को जन्म दिया। इस बात का कोई मुख्य ग्रंथों में जानकारी नही मिलती है। 





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ