Ad Code

Responsive Advertisement

hemera




Greek mythology के अनुसार hemera को gaia की बेटी के रूप में दिखया जाता है। कुछ कथाओं के अनुसार इसे Erebus और Nyx की पुत्री के रूप में बताया जाता है। कुछ अन्य कथाओं के अनुसार इसे हेलियोस अतःत सूरज की बेटी के रूप में भी बताया जाता है। कुछ कथाओं के अनुसार hemra ने aether से शादी करके पृथ्वी को जन्म दिया। इस बात का कोई मुख्य ग्रंथों में जानकारी नही मिलती है। जिस कारण यह सच नही माना जा सकता है। क्योंकि ग्रीक मायथोलॉजी में गैया को प्राथमिक देवी बताया गया है। 

 


 

Hemera के एक और विवाह का ज़िक्र मिलता है। जिसमे hemera ने Astraeus नाम के टाइटन देवता से विवाह किया था। जिससे Astraeus और hemera ने अनेक संतानों को जन्म दिया, जिनमें चार Anemoi (हवाओं के देवता) और पाँच Astra Planeta (घूमने वाले तारे या ग्रह) शामिल हैं।
 

 


ग्रीक मिथकों में, Astraeus (अस्त्रैयस) एक टाइटन देवता हैं और उन्हें दुस्क और हवाओं के देवता के रूप में जाना जाता है। वह टाइटन्स Crius और Eurybia के पुत्र हैं। 
 

 

ग्रीक मिथकों में, Anemoi (अनेमोई) हवाओं के देवता होते हैं, जिन्हें प्रत्येक कार्डिनल दिशा से उनकी संबंधित हवाएँ आती हैं, और वे प्रत्येक विभिन्न मौसमों और मौसमी परिस्थितियों से जुड़े होते हैं। 
 

 

Anemoi में चार मुख्य देवता होते हैं:
1. Boreas (बोरियस): उत्तरी हवा का देवता, जो ठंडी सर्दी की हवा लाता है।
2. Zephyrus (ज़ेफिरस): पश्चिमी हवा का देवता, जो हल्की वसंत और प्रारंभिक गर्मी की हवाएँ लाता है।
3. Notus (नोटस): दक्षिणी हवा का देवता, जो देर गर्मी और शरद ऋतु के तूफान लाता है।
4. Eurus(यूरस): पूर्वी या दक्षिण-पूर्वी हवा का देवता, जो गर्म और बारिश वाली मौसम लाता है।
 

 

Anemoi को कभी-कभी हवा के झोंकों के रूप में दर्शाया जाता है, और कभी-कभी पंख वाले पुरुषों के रूप में व्यक्तित्व के साथ। इन देवताओं को रोमन मिथकों में Venti के नाम से जाना जाता है। 


ग्रीक मिथोलॉजी में Astra Planeta पाँच घुमंतू तारों या ग्रहों के देवता हैं। इन्हें अक्सर युवा रूप में चित्रित किया जाता था जो पृथ्वी को घेरने वाली नदी ओकियानस (Oceanus) में गोता लगाते हैं, सूर्य देवता हेलिओस के उदय होने से पहले¹। इन पाँच देवताओं का नाम है:(Phainon): शनि ग्रह का प्रतिनिधित्व करते हैं। (Phaethon): बृहस्पति ग्रह का प्रतिनिधित्व करते हैं।
(Pyroeis): मंगल ग्रह का प्रतिनिधित्व करते हैं।
(Eosphoros): शुक्र ग्रह का प्रतिनिधित्व करते हैं।
(Stilbon): बुध ग्रह का प्रतिनिधित्व करते हैं।
 

 

 इन देवताओं को ग्रीक कला में युवा रूप में दर्शाया गया है, जो ओकियानस में गोता लगाते हैं और हेलिओस के सूर्य रथ के उदय से पहले दिखाई देते हैं।

Astraeus के बारे में ग्रीक मायथोलॉजी में एक प्रमुख किस्सा है। जिसे Astraeus और Demeter की कहानी के नाम से जानते है। 




Nonnus की महाकाव्य कविता 'Dionysiaca' में, Demeter अपनी बेटी Persephone के भविष्य के बारे में चिंतित होकर Astraeus के पास जाती हैं। Persephone ने ओलिंपस पर कई प्रशंसकों को आकर्षित किया था, और Demeter को चिंता थी कि वह Hephaestus से शादी कर सकती है। Astraeus ने Demeter को चेतावनी दी कि जल्द ही Persephone को एक सर्प द्वारा अपहरण किया जाएगा और उस संघ से फल प्राप्त होगा, जिससे Demeter बहुत परेशान हुई। 
 

 

यह चेतावनी Persephone के अपहरण और अंडरवर्ल्ड की रानी बनने की पूर्वसंकेत थी। Persephone का अपहरण Hades द्वारा किया गया था, जो अंडरवर्ल्ड के राजा हैं। एक दिन, जब Persephone अपनी सहेलियों के साथ फूल चुन रही थी, तो उसने एक खूबसूरत फूल को चुनने के लिए झुकी, और उसी समय ज़मीन खुल गई और Hades ने उसे अपने चार-घोड़े वाले सोने के रथ में बैठाकर अंडरवर्ल्ड में ले गए।
 

 



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ