Ad Code

Responsive Advertisement

Pontus



ग्रीक मायथोलॉजी में Pontus प्राचीन समुद्र के देवता हैं। पोंटस का अर्थ ही 'समुद्र' होता है, और वे गाया (पृथ्वी की देवी) के पुत्र हैं, जिनका कोई पिता नहीं है। हेसियोड के अनुसार, पोंटस का जन्म बिना किसी संयोग के हुआ था, हालांकि हाइजिनस के अनुसार, पोंटस एथर और गाया के पुत्र हैं।

पोंटस और गाया के पाँच संतानें हैं:
1. Nereus  - 'समुद्र का बूढ़ा आदमी' कहलाता है।
2. Thaumas - 'समुद्र का आश्चर्य', जो समुद्र के खतरनाक पहलुओं का प्रतीक है।
3. Phorcys
4. Ceto
5. Eurybia  - 'मजबूत देवी'।

समुद्र की देवी Thalassa के साथ, पोंटस ने Telchines सभी समुद्री जीवन को जन्म दिया। पोंटस को अक्सर समुद्र के प्रतीक के रूप में देखा जाता है, और उन्हें ग्रीक मिथकों में समुद्र की विशालता और शक्ति का प्रतिनिधित्व करने वाला माना जाता है।



चलिए अब हम इस देवता के प्यार या इनकी पत्नी देवी Thalassa के बारे में बात करते है। 
ग्रीक मायथोलॉजी में Thalassa  समुद्र की प्राचीन देवी हैं। वह एथर और हेमेरा (दिन) की पुत्री हैं और उन्होंने समुद्र के टाइटन देवता Pontus से विवाह किया था। थलास्सा और पोंटस की दस संतानें थीं; उनमें से नौ को Telchines (तेल्खिनेस) कहा जाता है, जिन्हें रोड्स द्वीप के मूल निवासी माना जाता है, जबकि दसवीं एक पुत्री थी, जिसका नाम Halia  था।

थलास्सा को समुद्र की व्यक्तिगतता के रूप में देखा जाता है, और उन्हें देवी Aphrodite  की माँ भी माना जाता है, जब Uranus  को उनके पुत्र Cronus  द्वारा शारीरिक रूप से विकृत किया गया था और उनके अंगों को समुद्र में फेंक दिया गया था।

थलास्सा को समुद्र की विशालता और शक्ति का प्रतिनिधित्व करने वाला माना जाता है, और उनकी छवि अक्सर समुद्र के साथ जुड़ी होती है। यदि आपको और भी जानकारी चाहिए या किसी अन्य ग्रीक मिथकीय पात्र या कथा के बारे में पूछना चाहते हैं, तो कृपया बताएं। मैं आपकी सहायता के लिए यहाँ हूँ।




 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ